World ka sabse shaktishali mobile laser

 World ka sabse shaktishali mobile laser :आधा मील दूर से 10 सेंट के सिक्के को नष्ट कर सकता है

World ka sabse shaktishali mobile laser


लेजर 62 मील प्रति घंटे की गति से यात्रा करने वाले एक डाइम जितनी छोटी वस्तुओं को दूर से ट्रैक कर सकता है और इसमें स्टील को जलाने की पर्याप्त शक्ति है।


ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले लेजर हथियार का परीक्षण किया, जो अभूतपूर्व सटीकता के साथ ड्रोन को गिरा सकता है।


यह प्रणाली, जिसे दुनिया का सबसे शक्तिशाली पोर्टेबल, उच्च-ऊर्जा लेजर भी कहा जाता है, का परीक्षण मई में देश के पुकापुन्याल रेंज में किया गया था, जो इसकी सेना प्रशिक्षण सुविधाओं में से एक है।


ऑस्ट्रेलियाई रक्षा बल (ADF) के अनुसार, फ्रैक्टल पोर्टेबल हाई एनर्जी लेजर, इसका पहला निर्देशित-ऊर्जा हथियार है, जो 62 मील प्रति घंटे (100 किमी/घंटा) की गति से यात्रा करने वाले 10 सेंट के सिक्के जितनी छोटी चीजों को दूर से ट्रैक कर सकता है और इसमें स्टील को जलाने की पर्याप्त शक्ति है।


यह हथियार ADF के काउंटर-मानव रहित हवाई वाहन (UAS) शस्त्रागार को विकसित करने के प्रयासों का एक प्रमुख हिस्सा है।


High-energy laser tech 

उच्च ऊर्जा लेजर तकनीक

मेलबर्न स्थित कंपनी AIM डिफेंस ने सूटकेस के आकार का लेजर डिज़ाइन किया है, जो प्रकाश की गति से चलने वाले ब्लोटॉर्च की तरह काम करता है।


कंपनी का दावा है कि इसका फ्रैक्टल लेजर दुनिया की सबसे उन्नत ट्रैकिंग और ऑप्टिक्स प्रणाली का उपयोग करता है, जिससे इसकी लेजर बीम 0.62 मील (1 किलोमीटर) दूर से 62 मील प्रति घंटे (100 किमी/घंटा) की गति से चलने वाले ड्रोन को सटीक निशाना लगा सकती है।


एक पैसे के सिक्के जितना छोटा बीम रोटर, वायरिंग और कैमरा जैसे महत्वपूर्ण ड्रोन घटकों को निशाना बना सकता है, जिससे फोरेंसिक विश्लेषण और परिचालन संबंधी जानकारी के लिए डिवाइस को वापस लाया जा सकता है।


एडीएफ के कॉरपोरल पैट्रिक फ़्लैनागन ने एक बयान में कहा, "आप ड्रोन को ट्रैक करने के लिए एक बटन दबाते हैं और कंप्यूटर इसे अपने नियंत्रण में ले लेता है, फिर आप एक वीडियो गेम की तरह 'ट्रिगर खींचने' के लिए दूसरा बटन दबाते हैं।"


एडीएफ के अनुसार, तर्जनी का उपयोग करके, ऑपरेटर ड्रोन के वीडियो कैमरा, केंद्र द्रव्यमान या प्रोपेलर में से किसी एक के बीच तेज़ी से लक्ष्य बदल सकता है। कैमरे को निष्क्रिय करने में केवल कुछ सेकंड लगते हैं और रोटर को निष्क्रिय करने में दो या तीन सेकंड लगते हैं।


सिस्टम को मौजूदा ढांचे में सहज एकीकरण के लिए भी डिज़ाइन किया गया है, जिससे ऑपरेटर का भार कम होता है और प्रतिक्रिया समय बढ़ता है। अत्यधिक तैनाती योग्य, फ्रैक्टल बैटरी और एसी पावर दोनों विकल्प प्रदान करता है। संपूर्ण फ़ील्ड-रेडी यूनिट का वजन 110 पाउंड (50 किलोग्राम) से कम है, जो इसे विभिन्न परिचालन परिदृश्यों में उपयोग करने के लिए बेहद पोर्टेबल और आसान बनाता है।


AIM का दावा है कि फ्रैक्टल बाजार में उपलब्ध अन्य लेजर सिस्टम के आकार और लागत का दसवां हिस्सा है, जो इसे ड्रोन रक्षा के लिए सबसे सक्षम और लागत प्रभावी समाधानों में से एक बनाता है।


Advanced Drone Neutralizer

उन्नत ड्रोन न्यूट्रलाइज़र

प्रदर्शन के दौरान, सिस्टम के तैनाती योग्य प्रोटोटाइप ने 500 मीटर की दूरी पर एक ड्रोन को 'कठोर रूप से मार गिराकर' अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन किया। हालाँकि लेजर की प्रभावशीलता इसकी बिजली आपूर्ति द्वारा सीमित है, लेकिन इसने पहले 0.62 मील (1 किलोमीटर) पर ड्रोन को शामिल किया है।


कंपनी के अधिकारियों ने पुकापुन्याल प्रदर्शन के महत्व पर प्रकाश डाला, इसे उनके एक-माइक्रोन सिस्टम के समान रेंज प्राप्त करने की दिशा में एक कदम के रूप में इंगित किया, जो काउंटर-सेंसर के लिए 0.93 मील (1.5 किलोमीटर) और हार्ड किल एंग्जेमेंट के लिए लगभग 0.62 मील (1 किलोमीटर) तक पहुँचता है।


मूक, स्थिर लेजर पारंपरिक हथियारों के विपरीत एक अलग तरह का प्रदर्शन करता है। बख्तरबंद चालक दल के साथ-साथ प्रदर्शन के दौरान, निर्देशित-ऊर्जा काउंटर-यूएएस हथियार अत्यधिक प्रभावी साबित हुए, जबकि पारंपरिक तरीकों में त्रुटि के लिए बहुत कम मार्जिन के साथ पर्याप्त गोला-बारूद की खपत होती है।


ADF के अधिकारी लेजर हथियारों के लगभग असीमित गोला-बारूद के लाभ पर प्रकाश डालते हैं, जब तक कि बिजली है, और आधुनिक फायर कंट्रोल सिस्टम को ड्रोन को ट्रैक करने और संलग्न करने की आवश्यकता है।


चूंकि ड्रोन कई अलग-अलग रूप ले सकते हैं, इसलिए सेनाओं को खतरे को बेअसर करने के लिए कई तरह के उपकरणों का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।


“आसमान से छोटे मल्टी-रोटर यूएएस को मारना विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण है। रोबोटिक एवं स्वायत्त प्रणाली कार्यान्वयन एवं समन्वय कार्यालय के वारंट ऑफिसर वर्ग दो, एली ली ने कहा, "एक निर्देशित-ऊर्जा हथियार जो इस प्रकार के लक्ष्यों का पता लगा सकता है, उन्हें ट्रैक कर सकता है और उन पर हमला कर सकता है, उस टूल सेट का एक हिस्सा है।"

Post a Comment

0 Comments